शरीर के 5 अंगों में सूजन: जानें, क्यों हो सकती है फैटी लीवर की बीमारी ?

फैटी लीवर एक सामान्य समस्या है जो चिकनाई जमने के कारण होती है और यह बीमारी व्यक्ति के शरीर के कुछ अंगों में सूजन के रूप में दिख सकती है। यह सूजन कई प्रकार की हो सकती है और इसे नजरअंदाज करना बिल्कुल ठीक नहीं है। अगर आपको ये सूजन नजर आ रही है तो तुरंत हमारे लीवर एक्सपर्टस से संपर्क करना चाहिए। यहां हैं कुछ ऐसे अंग जहां सूजन के लक्षण दिख सकते हैं:

Liver

पेट (शरीर का मध्यभाग):

फैटी लीवर की समस्या में, पेट में सूजन और तेजी से वजन बढ़ने के लक्षण आ सकते हैं। पेट में तेजी से बढ़ता दुबलापन भी एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

 

 

लिवर :

फैटी लीवर के कारण लिवर में सूजन हो सकती है जिससे पीलिया (जिसे जौंडिस भी कहते हैं) जैसी समस्याएं आ सकती हैं। लिवर के रोगी व्यक्ति की आँखों और त्वचा का रंग पीला पड़ सकता है।

 

 

पैरों और पैरों की उंगलियों में सूजन:

फैटी लिवर से जुड़ी समस्या होने पर पैरों में सूजन या फूलने की समस्या हो सकती है।

 

 

चेहरा:

फैटी लिवर से जुड़ी समस्या होने पर चेहरे में सूजन और मुँह में सूजन हो सकती है।

 

 

हाथों और हाथों की उंगलियों में सूजन:

फैटी लिवर से जुड़ी समस्या होने पर हाथों में और उंगलियों में सूजन की समस्या हो सकती है।

 

 

Read more about - फैटी लीवर: कारण, लक्षण और इलाज! | FATTY LIVER

Final Thoughts

फैटी लीवर की समस्या को नियंत्रित करने में नवाचारी तकनीकों का भी उपयोग किया जा सकता है। Helaeo DNA पर आधारित प्रोग्राम प्रदान करता हैं जो व्यक्ति के व्यक्तिगत आहार और व्यायाम की जानकारी का उपयोग करते हुए फैटी लीवर को पलटने में मदद कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के माध्यम से व्यक्ति को उसके जीनेटिक प्रोफाइल के अनुसार व्यक्तिगत और समर्थक सलाह दी जाती है, जो फैटी लीवर को पलटने और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने में मदद करती है।

यदि आपके पास फैटी लीवर की समस्या है, तो कृपया Healeo के Fatty Liver Expert से सलाह लेने के लिए अपनी आपूर्ति करें। कंसल्टेशन बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें: Book a Consultation